On page SEO, deepak nagpal

7.1 Introduction of on page seo

on page SEO

Full form of SEO

Full form of SEO is Search Engine Optimization.

what is search engine?

Google is a search engine

what is Optimisation?

किसी भी आर्टिकल को Optimisation करना मतलब किसी भी आर्टिकल को इतना आसान बना देना कि गूगल उसको आसानी से समझ सके और  जिसकी वजह से हमारा article रैंक कर सकें।

इस सारे Process को जिसमें हम किसी आर्टिकल को Optimization करते हैं ताकि गूगल उसको आसानी से समझ सके, इसको SEO  कहते हैं।

सर्च इंजन Optimization को दो हिस्सों में डिवाइड किया जाता है पहला है On Page SEO और दूसरा है Off Page SEO. 

On page SEO

जब हम आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए वेबसाइट को login करके आर्टिकल की सेटिंग करते हैं जैसे के Heading, Discription, Keyword, Title, SubHeading, Internal-Linking, External-Linking, मतलब हम वेबसाइट के अंदर ही, जब काम करते हैं उसको On page SEO कहते हैं . शॉर्टकट में समझे तो आर्टिकल के ऊपर जब हम काम करते हैं, उसको On page SEO कहते हैं।

off page SEO

जब हम आर्टिकल को बिना Login करें या आर्टिकल के बिना अंदर जाए, बाहर से कुछ ऐसा करते हैं जिससे हमारा आर्टिकल google में  रैंक कर सके।  जैसे के Backlink बनाना And और भी बहुत techniques है जिससे हम आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए बाहर से जो कुछ भी करते हैं जिससे हमारा आर्टिकल रैंक कर जाता है इसको off page SEO कहते हैं।

ON PAGE SEO में कौन कौन से टास्क होते हैं?

आर्टिकल लिखने के लिए Niche सिलेक्ट करना।  वेबसाइट के अंदर सभी सेटिंग्स करना, वेबसाइट का design करना, वेबसाइट में इमेजेस डालना और उनमें Alt टेक्स्ट लगाना, यह सब कुछ On Page SEO  में आता है।

On Page SEO को चेक कैसे किया जाता है?

On Page SEO चेक करने के लिए मार्केट में बहुत सारे Plugins आते हैं जैसे के Yoast SEO,  Rank Math, ALL In One SEO, इन सभी से आप On Page SEO चेक कर सकते हैं. इन सभी Plugins का सर्च इंजन में रैंक करने से कोई संबंध नहीं है. यह Plugins सिर्फ हमें यह बताते हैं कि हमने अपने आर्टिकल में कितना अच्छे से SEO करा है.

 62 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.