7.6 Use SEO friendly title for an article

इस आर्टिकल में हम सीखेंगे के अपने आर्टिकल के लिए एक SEO friendly title कैसे लिखा जाता है.

आर्टिकल का टाइटल 12 वर्ड्स से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Article का title 150 characters का होना चाहिए।

जब आप आर्टिकल लिखते हो तो उसे grammerly.com में लिखिए क्योंकि जब आप grammerly.com में आर्टिकल लिखते हो तो वहां पर अगर कोई स्पेलिंग मिस्टेक होती है तो आपको पता चल जाएगा और कितने बर्ड्स का आपने आर्टिकल लिख दिया उसके बारे में भी पता चल जाएगा।

इसमें आपको यह भी ऑप्शन मिलेगी कि आप किस तरह की ऑडियंस को टारगेट करना चाहते हैं

grammerly.com में आपको synonyms की ऑप्शन भी मिलेगी। एक्टिव वॉइस पैसिव वॉइस की ऑप्शन भी मिलेगी. इसको आप फ्री में यूज कर सकते हो. आपको बस अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना होता है.

जब आप grammerly.com में जाओगे तब आपको वहां पर chrome-extension की ऑप्शन भी मिलेगी। उस ऑप्शन को आप इनेबल कर दो वहां से आप chrome-extension डाउनलोड कर सकते हो. chrome-extension डाउनलोड करने के बाद जब आप वर्डप्रेस में आर्टिकल लिखोगे तो आप वहां पर भी chrome-extension का यूज कर सकते हो. वहां पर भी आपको स्पेलिंग मिस्टेक का पता चल जाएगा।

गूगल डॉक्स में भी आप आर्टिकल लिख सकते हो. वहां गूगल डॉक्स में भी grammerly.com ऐड हो जाता है.

अगर आप अपने आर्टिकल में characters and words की counting करना चाहते हो तो उसके लिए आप https://wordcounter.net/ वेबसाइट खाए यूज कर सकते हो. Word counter website.

https://wordcounter.net/

देखिए एक होता है keyword और एक होता है keyphrase. दोनों में फर्क यह है keyword एक शब्द होता है और keyphrase दो तीन शब्दों को मिलाकर एक बनता है. जिसको हम keyphrase कहते हैं. आपने अपने आर्टिकल के टाइटल में keyphrase का यूज करना है. ताकि गूगल को यह पता चल सके कि आप क्या लिखना चाहते हो.

example के लिए

Keyword = best MI phones

keyphrase = best MI phones under 10000

एक से ज्यादा कीवर्ड्स को मिलाकर टाइटल बनाओ।

सभी कीवर्ड्स का वॉल्यूम और कीवर्ड डिफिकल्टी चेक करके अपने टाइटल में डालिए। वॉल्यूम ज्यादा होना चाहिए और डिफिकल्टी low होनी चाहिए।

कीवर्ड span क्या होता है

कीवर्ड span का मतलब होता है की keypharse के बीच में कितने words आते हैं उनको कीवर्ड span कहते हैं। कीवर्ड span 5 से ज्यादा नहीं होने चाहिए।

 64 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.