Upwork course

Upwork Freelancer Course in Hindi in Just 1 Article | FREE

Table Of Contents hide

Freelancer mind set (GitHub, stack overflow, total, medium, upwork community)

जब भी आपका मन बने के आपने upwork पर काम करना है तो आप github पर अपनी प्रोफाइल बनाइए और वहां पर प्रैक्टिस करिए. stackOverflow पर जाकर आप question answer करें और अगर आपको कुछ नॉलेज है तो लोगों के question का answer दें.

Upwork

2nd

Upwork

stack overflow पर आप upwork की तरह जॉब अप्लाई भी कर सकते हो.

Toptal पर जाकर आप लोगों की प्रोफाइल देख सकते हैं और वहां से फ्रीलांसर से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं।

Upwork
https://www.toptal.com/

Upwork community and medium पर भी हमने आर्टिकल्स पढ़ने हैं।

Upwork
https://community.upwork.com/

YouTube पर भी आपने free lancing tips लिखकर जो भी वीडियो आएं उनको देखना है और अपनी skills को increase करना है।

Upwork
upwork+freelancing+tips

Pro Tip: ज्यादा पढ़ना है और सुनना कम है.

create a new profile.

ज्यादातर लोग आपको एडवाइज देंगे कि आप उस स्किल को अपवर्क पर डालिए जिसके ऊपर कंपटीशन लो है और जब आपकी प्रोफाइल अप्रूव हो जाए तो उस skil को चेंज कर दीजिए। लेकिन अब ऐसा नहीं होता है अपवर्क के रूल बहुत स्ट्रिक्ट हो गए हैं. मैं आपको यही recomend करता हूं कि आप उसी स्किल को डालिए जो आपको आती है, जिस skil में आप expert हों उसी स्किल को आप upwork में डालिए।

What to do if you do not get approval on Upwork

अगर आपकी प्रोफाइल और reject भी हो जाती है तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. आप कुछ टाइम के बाद अपनी प्रोफाइल को इंप्रूव करके फिर से request डाल सकते हैं, अप्रूवल मिल जाएगी

Upwork पर नई प्रोफाइल बनाने के लिए कुछ important tips

  1. अगर आप biggner हैं तो entry level को ही सेलेक्ट करें।
  2. english proficiency में basic ही सेलेक्ट करें if you are beginner.
  3. hourly rate बिल्कुल कम लिखें. आप अपना जितना ज्यादा rate रखोगे upwork उतना ही ज्यादा कमीशन काटता है. और अगर आप अपना अब hourly rate कम रखोगे तो upwork कम कमीशन काटता है. यह 5 % से 20 % तक हो सकता है.

See profile of good clients

जब आप अप्पर पर जॉब सर्च करते हो उस टाइम जो आपने skil डाली होती हैं. अपनी profile में us हिसाब से आपको jobs सामने आ जाती हैं. आप वहां से भी job filter कर सकते हो और आप उन कीवर्ड्स पर सर्च करिए जिन कीवर्ड्स पर आपकी स्किल है और जो जॉब आपको अच्छी लगे उसको लाइक बटन पर क्लिक कर दें। ताकि वह अलग हो जाएं।

Payment is verified हो, foreign country का client हो और उसकी rating भी अच्छी हो तो वह client काफी अच्छा होता है. आप उसको proposal भेज सकते हो।

जब आप कोई जॉब सर्च करते हो तो उस जॉब के अंदर जाकर आपने देखना है कि उसमें कोई red error तो नहीं है अगर कोई red error आ रही है. तो आप उस जॉब के लिए फिट नहीं हो. मतलब आपकी प्रोफाइल उस जॉब के लिए फिट नहीं बैठ रही है. इसलिए जब आप प्रोफाइल बनाओ तो वही skil डालो जो आपको आती है. क्योंकि जब आप जॉब के लिए perposal भेजोगे तो आपकी प्रोफाइल उस जॉब के साथ मैच करनी चाहिए.

ऐसा नहीं होता है कि आप प्रोफाइल में कोई स्किल डाल दो. और जॉब कोई और सबमिट कर दो, ऐसा नहीं होता है। जब आप जॉब के अंदर जाओगे तो आपको सब कुछ green दिखेगा तो ही आप उस जॉब को प्रपोजल send karein ऐसा नहीं है की आप परपोसल सेंड नहीं कर सकते ,बस वह पर परपोसल accept होने के chanse काम होते हैं।

उसके बाद में हम यह देखेंगे कि freelancers ने इस client के बारे में क्या कुछ लिखा है.

अब हम सीखेंगे के proposal कैसे लिखना है?

सबसे पहले आपको यह पता चल जाएगा कि इस proposal के लिए आपको कितने connect देने पड़ेंगे।यह सभी प्रोजेक्ट्स के लिए अलग अलग होते हैं ज्यादातर 2 कनेक्ट ही लगते हैं कई बार इससे ज्यादा भी लग जाते हैं।

उसके बाद में आपको दिखेगा कि आपने अपना rate क्या लिखा है और clint कितना देना चाहता है. तो वहां पर आप अपना hourly rate चेंज भी कर सकते हैं. कि मैं 1 hour के इतने पैसे लूंगा यह इसलिए होता है क्योंकि कई बार हमारा रेट कम होता है लेकिन वह job मुश्किल होती है इसलिए हम अपना रेट यहां पर चेंज भी कर सकते हैं. और यह रेट अपने क्लाइंट के बजट के according देना है. जो उसके बजट की range रखी होगी उसके अंदर ही रखना है.

cover letter को कैसे लिखना है?

Cover Lette को आपने 3 हिसों में डिवाइड करना है:

  1. you have read JOB post
  2. i am ready this JOB done
  3. How i divide the work in milestones etc.

You have read JOB post: इसका मतलब है की अपने उसकी job post पढ़ ली है।

I am ready this JOB done: इसका मतलब है की आप इस job को करने के लिए ready हो।

How i divide the work in milestones etc: अब अपने client को यह बताना है की आप इस जॉब को किस तरह से करोगे।

मतलब आपने क्लाइंट को यह विश्वास दिलाना है कि आपने उसकी जॉब को अच्छे तरीके से पढ़ ली है और आप उस जॉब को करने के लिए तैयार हो और आप उसकी जॉब को किस तरह से करोगे।

जिससे क्लाइंट को यह लगेगा कि आपको क्लाइंट की प्रॉब्लम और उसकी सारी डिटेल्स के बारे में पता चल गया है और अब आप उसकी प्रॉब्लम को किस तरह से हल करेंगे।

आप जिन जिन skil के अंदर expert हो .उन skil के बारे में आप अलग-अलग तरह के perposal पहले से ही tyar करके रखिए. जिस तरह का client हो या जिस कैटेगरी के अंदर आपकी जॉब हो उस कैटेगरी का प्रपोजल आपने कॉपी पेस्ट कर देना है. जिसमें आप अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स, अपने बारे में, जॉब के बारे में ,जॉब को done करने के तरीके के बारे में, सब कुछ पहले से ही लिख कर रखना है.

आपने जो प्रपोजल बनाकर रखा होगा उसको एग्जैक्ट paste नहीं करना है. आपने क्लाइंट की जॉब के अकॉर्डिंग उसे एडिट भी करना है. मान लिजीये आपने प्रपोजल में कोई skil लिखी हुई है और जॉब के अंदर कोई ओर skil लिखी हुई है तो आपने उस हिसाब से उसे एडिट कर देना है।

अपने क्लाइंट को यह बताना है कि आपके काम करने का तरीका क्या है. जैसे कि आप पहले प्रॉब्लम को देखोगे। फिर उन प्रॉब्लम के सलूशन बनाओगे। फिर आप क्लाइंट से वॉइस कॉल करोगे और जब प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी तो उसको आप खुद अच्छी तरह से टेस्ट करोगे। उसके बाद क्लाइंट को डिलीवर करोगे। तो इस तरह से आपने क्लाइंट को अपने काम करने का सही तरीका बताना है. जिससे क्लाइंट को लगे कि आप उस प्रॉब्लम को अच्छे से सॉल्व कर सकते हो.

अपने क्लाइंट को अपना वर्किंग एक्सपीरियंस बताना है कि कितने साल का आपको एक्सपीरियंस है और किस फील्ड में कितना एक्सपीरियंस है.

बिल्कुल लास्ट में अपना नाम लिख देना है और नेम से पहले regards लिख देना है। यहां पर वही नाम लिखना है जो upwork profile पर आपने दिया हुआ है.

proposal के अंदर आप कोई लिंक नहीं दे सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका प्रपोजल अप्रूव नहीं होगा। आप अपना नाम लिख सकते हैं। लेकिन Link नहीं डाल सकते हैं।

Should we send the proposal to the unverified client?

अगर कोई क्लाइंट अनवेरीफाइड है तो भी आप उसको प्रपोजल भेज सकते हैं. क्योंकि कई बार किसी रेफरेंस की वजह से नए क्लाइंट भी होते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह फ्रॉड ही हो. आप उनको प्रपोजल भेजिए। इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

Pro tip: USA या अमेरिका के क्लाइंट(US clients) सबसे अच्छे होते हैं.

क्लाइंट के requirements और आपकी प्रोफाइल में अगर कुछ मैच नहीं करता है तो perposal करते समय आपको कोई ना कोई red-error आएगी। आप उस क्लाइंट को प्रपोजल नाम भेजें क्योंकि वह ज्यादातर एक्सेप्ट नहीं करता है और इससे आपके कनेक्ट खराब हो सकते हैं.

अगर क्लाइंट ने यह mentionकिया है के freelancer इस paricular Location का होना चाहिए तो आप उस clint को perposal ना भेजें. E.g Location: Europe.

job success score थोड़ा बहुत ऊपर नीचे चल जाता है।

Invites sent का मतलब होता है की clint ने जॉब करवाने के लिए खुद फ्रीलांसर को प्रपोजल भेजे हैं. अगर यह ज्यादा होते हैं तो यह एक नेगेटिव प्वाइंट होता है. क्योंकि अगर क्लाइंट खुद फ्रीलांसर को प्रपोजल भेज रहा है तो इस कंडीशन में वह उन प्रपोजल को नहीं देखता है जिनको हम भेजते हैं। उसका mind set होता है कि वह खुद फ्रीलांसर को find करेगा। अगर क्लाइंट खुद प्रपोजल भेज रहा है तो आप उसको प्रपोजल ना ही भेजे तो सही है।

Upwork ने premium plan भी निकाला हुआ है अगर आप उसको खरीद लेते हैं तो Upwork आपको यह भी बता देगा कि इस जॉब के लिए average bid क्या चल रही है. क्योंकि मान लीजिए अपने क्लाइंट से $100 मांग लिए और कोई और बंदा $50 दे रहा है तो आपको इस बात का पता नहीं चलता है लेकिन अगर आप upwork को कुछ पैसे दे देते हो तो upwork आपको यह भी बता देगा कि एवरेज बीड क्या चल रही है फिर आप कंपटीशन में उतर सकते हो और उस जॉब को हासिल कर सकते हो.

How to justify the good client and bad client

let suppose:

मान लीजिए किसी क्लाइंट ने

  • posted 14 jobs
  • $90 + total spent
  • $45 per hour average hourly rate paid

So how will you judge whether this client is good or bad?

अब आप ने सबसे पहले जितने डॉलर इसने स्पेंड किए हैं उसको जितनी जॉब्स इसमें दी है उसके साथ डिवाइड कर दो. जैसे इस केस में इसने लगभग $6 एक क्लाइंट को दिए हैं. या फिर यह भी हो सकता है कि 14 पोस्ट में से इसमें एक पोस्ट ही हायर की है. बाकी पोस्ट कहां पर गई. इसके बारे में कुछ नहीं पता तो इस कंडीशन में यह क्लाइंट अच्छा नहीं है.

* कई बार ऐसा भी होता है कि क्लाइंट की फोटो foreign country वाले की लगी होती है लेकिन बंदा इंडिया का या पाकिस्तान का होता है. तो इसको कैसे पता करना है. उसको पता करने के लिए जब आप जॉब done कर लोगे तो जब आप उसके साथ बात करोगे तो उसकी लैंग्वेज से आपको पता चल जाएगा और दूसरा तरीका यह है कि आप कमेंट में जा कर देखिए लोगों ने कमेंट किए होते हैं उसमें भी कई बार मेंशन होता है कि इस बंदे का असली नाम क्या है. cast से पता चल जाता है.

3rd image

Upwork

How many proposals should we send daily

हमें किसी भी जॉब को अच्छी तरह से पढ़ कर, उसे समझ कर, फिर उसको प्रपोजल भेजना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप 1 दिन में 50 प्रपोजल भेज रहे हो, आप 50 की जगह पर एक या दो प्रपोजल भेजिए। लेकिन अच्छी तरह से पढ़ कर समझ कर जो आपकी स्किल के साथ match कर रहा हो ,उसी क्लाइंट को perposal भेजिए।

* लेकिन जिन countries के बारे में आपको थोड़ी negativity बताई गई है. अगर आपको उन कंट्री से job मिलती है तो आप उन जॉब को अच्छी तरह से समझ कर, देख कर proposal भेजें।

Upwork is highly standard form (how to see check bryant’s history what upwork behave when conflict occur what payment method)

अपवर्क को हम इसलिए रिकमेंड करते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही हाई स्टैंडर्ड की website या प्लेटफार्म है। High standard का मतलब यह नहीं है कि यहां पर ज्यादा ट्रैफिक आता है। अपवर्क पर क्लाइंट आए ना आए, काम आए ना आए, यह मैटर नहीं करता है. यहां पर जो clients होते हैं या जो freelancers होते हैं वह बहुत mature और professional होते हैं। यहां पर जो developers होते हैं उनका भी एक standard होता है।
अगर आपने ट्रैफिक की तरफ ध्यान देना है तो आपको fiver और freelancer.in पर भी ट्रैफिक मिल जाएगा।

अकबर upwork को आप fiver और freelancer बिल्कुल मत समझिए .इस पर आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी इस पर आप अपनी प्रोफाइल बनाइए और मेहनत करिए. इसमें एक बहुत अच्छा कैरियर बन सकता है.

How to write a good proposal (three parts of proposal) to write a good proposal you must be a good reader

How to increase job success rate:

Job success rate इस बात पर depend नहीं करती कि आपने कितनी jobs complete करी है या कितनी jobs done कर दी हैं. जॉब सक्सेस रेट इस बात पर भी depend करती है क्या आपने कितना बड़ा प्रोजेक्ट कंप्लीट किया है. अगर आपका एक project बहुत बड़ा है जैसे दो से ₹300000 का है. अगर आप इसको successfully कंप्लीट कर देते हो तो इस एक प्रोजेक्ट से ही आपकी Job success rate काफी इनक्रीस हो जाएगी और इसके मुकाबले अगर आपका एक ऐसा प्रोजेक्ट खराब हो जाता है या उसमें कम rating मिल जाती है जिसका बजट 2 से ₹3000 के बीच में है या मान जीजिए कम है तो इससे आपकी प्रोफाइल को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

If you work well on upwork, what are the benefits you get from upwork?

जैसे ही आप upwork पर अच्छा काम करते हैं तो upwork आपके साथ connect करता है और आपसे जो commission लिया जाता है उसमें भी value कम हो जाती है .मतलब जब आपकी job sucess rate अच्छी हो जाती है तो upwork आप से कम commission लेता है.

How to become a top rated freelancer

upwork top freelancer कोई भी बन सकता है. ऐसा नहीं है कि इसके लिए कुछ बंदे ही होते हैं बहुत सारे लोगों को upwork top freelancer में count किया जाता है जो भी मेहनत करेगा उसको upwork top freelancer में count किया जाएगा और उनको upwork से जरूर फायदा होगा।

What skill set you should mention before bed start

मैं आपको यही रिकमेंड करूंगा कि आप वही skil सिलेक्ट करें जो आपको आती है. और आप new skils सीखते रहिए। जैसे ही आप नई skil सीखेंगे उस स्किल को भी आप add कर दीजिए क्योंकि उससे related आपको जॉब मिल सकती है और इसके साथ ही आप की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

What hourly rate should you mention how to calculate it

आप जो अपना rate रखते हैं शुरू में less रखिए. वैसे अगर आपको अपनी skil में expert हैं तो आप अपने hourly rate को 1 साल के साथ देख सकते हैं कि आप 1 साल में कितना कमा लेंगे और उसमें से upwork को कितना commition दे देंगे और मान लीजिए आधा टाइम आपको काम ही नहीं मिलता है. उसी हिसाब से आप अपना 1 साल का बजट देखें कि आप कितना कमाना चाहते हैं. उस हिसाब से आप अपना hourly rate रख सकते हैं और income कर सकते हैं.

What is the best time for bidding (I have found freelancers anytime)

देखिए जब हमारे यहां दिन होता है तो foreign country में रात होती है. तो आप bid करने का टाइम वह रखें जब foreign country के client जाग रहे हो. तो आप कोशिश करें कि अगर आप इंडिया से हो तो आप रात को bid करें। क्योंकि उस समय foreign country के clients जाग रहे होते हैं. काम कर रहे होते हैं. तो वह आपको reply कर देंगे और आप की bid सबसे ऊपर रहेगी।

अगर आप उस समय bid करते हैं। जब वह सो रहे हैं तो आप की bid पीछे या निचे चली जाएगी और किसी ओर की बिड आगे चली जाएगी और क्लाइंट उनको हायर कर लेगा। अगर आपकी टीम है तो अगर आपने bid करी और आपको काम नहीं मिला तो आप अपने पार्टनर को बोल सकते हो कि वह बिड करें तो इस कंडीशन में कई बार काम मिल जाता है.

* You can also find out from Google what time is in which country at this time

upwork,
You can also find out from Google what time is in which country at this time,

Upwork में सबसे ज्यादा clients USA से ही मिलते हैं.

Best time for bidding

4 AM to 7AM

1 AM to 4 AM

How to beat your competition (don’t think like that)(upwork motivation article)

आप यह बिल्कुल ना सोचें कि आप नए हैं आपको upwork पर काम नहीं मिलेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं होता है हर किसी की अपनी एक जगह होती है. upwork पर हर तरह की जॉब होती हैं। यहां पर थोड़ा luck भी काम करता है. इसलिए आपने यह बिल्कुल नहीं सोचना है कि यहां पर सिर्फ प्रोफेशनल लोग ही काम कर सकते हैं। और beginner से professional बनने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है बस मेहनत की जरूरत है। जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतना जल्दी आप beginner से professional बन जाओगे।

Never give your account to your business developer for bidding this should be your own work.

शुरू में bidding करने का काम और client के साथ बात करने का काम आप खुद ही करें। आप अपने काम के लिए developer जरूर रख सकते हैं. लेकिन bidding और क्लाइंट के साथ बात करने का काम आपने खुद ही करना है। क्योंकि इसी टाइम में आपकी प्रोफाइल की success rate ऊपर जाती है।

Difference between agency and individual account (when you should convert your individual account to agency)

जब आपका individual account होता है उसके बाद आप इसको agency account में भी convert कर सकते हैं। agency अकाउंट के अंदर कई सारे account होते हैं कई बार क्लाइंट agency अकाउंट की डिमांड करता है तो आप एजेंसी अकाउंट से लॉगइन करके bid कर सकते हैं.

How to create agency account on upwork

Once that account is activated

  1. Go to Settings ›  Contact Info
  2. Select the Create a new account button at the bottom
  3. Select the New Agency Account option and fill out the form

After you create your agency, the Account Menu will be where you can switch between your personal and agency account views. A person can only “own” one agency Upwork. You won’t be able to make another one. source: upwork.com

Difference between hourly and fix price job

जिस जॉब के बारे में client सही तरीके से mention कर रखा है और आप जानते हो कि आप उस काम को कितनी देर में कर सकते हो तो उस जॉब को आप fix price पर करें और अगर आपको लग रहा है कि क्लाइंट आपको सही तरीके से नहीं बता रहा है कि कितना बड़ा काम है तो उस कंडीशन में फिक्स प्राइस पर job ना करें वहां पर hourly rate पर काम करें या फिर आप क्लाइंट से बात करें कि पहले वह आपसे meeting करेगा या फिर अपने काम के बारे में पूरी डिटेल में बताएगा .

उसके बाद में आप उसको milestone में डिवाइड कर दीजिए कि इतने काम पर मुझे इतने पैसे चाहिए, उसके बाद में इस काम को करने के मैं इतने पैसे लूंगा और इतने टाइम में मैं आपको यह काम दे दूंगा तो इस तरह से भी आप काम कर सकते हैं.

hourly price पर काम करने का एक और भी फायदा है कि अगर आप hourly काम करते हो तो upwork इस बात की गारंटी लेता है कि hourly work के पैसे आपको 100% मिलेंगे। लेकिन फिक्स प्राइस पर अपवर्क guarantee नहीं लेता है. अगर क्लाइंट claim कर देता है तो आपके पैसे जा भी सकते हैं इसलिए जब आप फिक्स प्राइस पर काम करें तो अच्छी तरह से सोच समझ कर करें। क्योंकि इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है कई बार क्लाइंट काम को बहुत लंबा कर देते हैं. और लास्ट में अपवर्क से कंप्लेंट भी कर सकते हैं जिस कंडीशन में आपको पैसे वापस देने पड़ेंगे या फिर आपको पैसे मिलेंगे ही नहीं।

If you are in USA or Europe (this is a big plus), ask your friends to create an account and start beding

इंडिया के Freelancer को Foreign के Freelancer से बहुत कम रेट मिलता है। मान लीजिए एक Freelancer इंडिया से है तो उसको बहुत कम रेट मिलेगा। जब के अगर कोई Freelancer फॉरेन में bid करता है तो उसको बहुत ज्यादा rate मिल जाता है। आप इस चीज का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए अगर आपका कोई दोस्त Foreign में रहता है जैसे ही के usa में रहता है तो आप उसके साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

अकाउंट उसने वहीं पर बनाना है, bid भी usa में करनी है, बस काम इंडिया में रहकर करना है और डिलीवर कर देना है। आपने ऐसा बिल्कुल नहीं करना है कि आप इंडिया में रहकर usa की लोकेशन डालें, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट block कर दिया जाता है।

अगर आप usa के freelancer के साथ partnership भी कर लेते हैं. अगर उसको आधे पैसे भी दे देते हैं तो भी आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. क्योंकि यहां से usa के फ्रीलांसर 4 से 5 गुना ज्यादा रेट रखते हैं और उनको रेट मिल भी जाता है। जब के इंडिया या Pakistan के freelancers को इतना रेट नहीं मिलता है.

What if client ask you to refund? (share your experiences)

अगर कोई क्लाइंट काम करवाने के बाद आपसे पैसे वापस मांगता है और आप को धमकी देता है कि रेटिंग खराब कर देगा या कोई और रीजन भी हो सकता है. तो इस कंडीशन में आप अपवर्क को रिपोर्ट कर सकते हैं. तो अपवर्क उस कंडीशन में पूरी जांच पड़ताल करेगा और जो सही होगा उसके पक्ष में फैसला लेगा। अपवर्क पर ऐसा बिल्कुल नहीं होता है के अपवर्क सिर्फ क्लाइंट के पक्ष में ही फैसला सुनाता है. जो सही होगा अपवर्क उसी के पक्ष में फैसला सुनाएगा।

इसीलिए अपवर्क को एक प्रोफेशनल प्लेटफार्म माना जाता है. यहां पर कुछ गलत नहीं होता है. आप बेफिक्र होकर अपवर्क पर अपना करियर बना सकते हैं. यहां पर कोई रिस्क नहीं है. अगर आप मेहनत से सही तरीके से अपवर्क के रूल्स को ध्यान में रखते हुए काम करते रहेंगे तो यहां पर आपको एक अच्छा करियर बनाने में बहुत हेल्प मिलेगी।

Don’t work without pay

अपवर्क पर किसी का भी काम फ्री में ना करके दें.

Problem is not a first job but a job to complete with five stars.

जब आपने upwork पर काम शुरू करना है तो आपको पहले जो भी क्लाइंट मिले तो आपने उनके साथ पैसों की तरफ नहीं भागना है. पैसे चाहे आप कम ले ले लेकिन रेटिंग में कोई कमी नहीं आनी. या फिर feedback में कोई कमी नहीं आनी चाहिए क्योंकि अगर रेटिंग सही होगी तभी आपका sucess रेट बढ़ेगा और उसी से ही आपका upwork करियर स्टार्ट होना है आप कोशिश करेंगे अपवर्क से बाहर आप क्लाइंट ढूंढे और उनको request करें कि वह अपवर्क पर आकर आपसे काम करवाएं जो पैसे उनको upwork को देने पड़ेंगे। आप उनको less कर दें। ताकि वह upwork पर आकर आपसे काम करवा ले. इससे आपको बहुत फायदा होने वाला है.

What about subscription (which subscription should we purchase in start)

अगर आप अपवर्क पर सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं तो आपको कुछ बेनिफिट्स भी हो जाएंगे। कुछ functions एक्स्ट्रा मिल जाएंगे। अगर आप चाहे तो आप एक या दो कनेक्ट भी खरीद सकते हैं। जितने कनेक्ट की आपको जरूरत हो उतने कनेक्ट भी खरीद सकते हैं।

What client expect from you (GitHub account, stackoverflow, your website, your apps, your old work which you have already done)

अगर आप जानना चाहते हो कि आप एक अच्छे freelancer हो या नहीं तो उसके लिए आपको client बनना पड़ेगा। क्लाइंट बनने के लिए आप freelancer.com पर अपनी id बनाइए। वहां पर freelancers से काम करवाइए। तब आपको experience हो जाएगा कि एक अच्छे फ्रीलांसर कैसे होते हैं। कैसे लोग प्रपोजल करते हैं, तो फिर वहां से experience लेकर आप upwork पर client को proposal लिखिए और हर बार proposal unique लिखिए। अगर आप सेम प्रपोजल paste करते जाएंगे तो यह भी एक नेगेटिव पॉइंट होता है. अगर आपने पहले से प्रपोजल लिख रखे हैं तो हर बार उसे एडिट करिए।

Use your upwork on other platform like fiverr (how and why)

आप अपनी upwork id को fiber.com पर यूज कर सकते हैं मान लीजिए आपकी कोई ऐसी skil है जिस से रिलेटेड upwork पर आपको job नहीं मिल रही है तो आप उस skil को https://www.fiverr.com/ पर डाल दीजिए और वहां पर आप अपने रेट को भी कम कर सकते हैं क्योंकि अगर आप upwork पर रेट कम करते हैं तो बाकी skil का भी रेट कम करना पड़ेगा. इसलिए आप एक particular skil को https://www.fiverr.com/ पर बिल्कुल कम रेट पर डाल दीजिए, तो यहां से आपको एक फायदा हो सकता है. वैसे आप upwork पर ही focous रखिए https://www.fiverr.com/ को आप सिर्फ as a client यूज़ करिए। वहां से आप काम करवाइए।

Disclaimer:

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको अपवर्क से रिलेटेड सभी डाउट क्लियर हो गए होंगे और यहां पर हमारा अपवर्क से रिलेटेड जो एक कंपलीट कोर्स था वह खत्म हो गया है. अगर आपको कुछ समझ नहीं आया तो आप इस आर्टिकल को फिर से पढ़ें और इसको प्रैक्टिस भी करें। अपवर्क पर आईडी अप्रूव होने में कई बार टाइम लग जाता है. इसको अप्रूव होने में 4 से 6 महीने भी लग सकते हैं.

My YouTube Channel

 64 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.