Upwork पर काम करने के लिए Top 10 skills जिसमें आप बहुत ज्यादा income कर सकते हो।

No.10. social media marketing

इसमें हमने किसी person या किसी individual company को social media पर permote करना होता है। ताकि उसके business का नाम एक brand बन जाए। जैसे के Amazon है Amazon name का कोई मतलब नहीं निकलता है। लेकिन उन्होंने अपने नेम कि इतनी ज्यादा permotion करी हुई है की आज दुनिआ में हर एक बन्दे को amazon के बारे में पता है।

इसी तरह social media marketing में social media का यूज़ करते हुए किसी भी बिजनेस को एक brand बना देना है।

इस skil के अंदर आपने इन businesses की sale बढ़ानी है और इनके followers भी बढ़ाने हैं।

No.9 Web Development

अब हम बात करते हैं web development की web development करना बहुत ही easy है जिसमें हमने website बनानी होती हैं अगर आपको यह लगता है कि वेबसाइट बनाने के लिए coding आना जरूरी है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. website बनाने के लिए coding आना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है क्योंकि आप wordpress jumla जैसी CMS को यूज़ करके बहुत ही आसानी से किसी भी वेबसाइट को बिना coding के बना सकते हैं. web development के सिंगल projects लाखों के होते हैं. अगर आप एक महीना लगा कर भी किसी एक website को अच्छे से बना देते हैं तो आपको लाखों का फायदा हो सकता है. website development की सबसे बढ़िया बात यह है कि अगर आप किसी के लिए वेबसाइट बना देते हैं तो उसी से आपको बहुत सारे referrals मिल जाते हैं। जिससे आपको ओर भी projects मिलने शुरू हो जाते हैं तो अगर आपको वेब डेवलपमेंट समझ आती है तो upwork freelancing जैसी websites आपके लिए बहुत अच्छा platform है।

No.8 content writing

अगर आपको content writing का शौक है तो upwork or freelancer or fiver पर आप content writing करके काफी अच्छी income generate कर सकते हैं ज्यादातर fiber.com पर content writing से रिलेटेड प्रोजेक्ट बहुत मिल जाते हैं. इसमें एक प्रोजेक्ट के इंडियन रुपीस में 5000 तक होते हैं। इस skil से related आपको हमेशा jobs avalable मिलेंगी और अगर आपको content writing अच्छे से आती है तो इससे आप अपना ब्लॉग भी बना सकते हैं और AdSense से इनकम भी कर सकते हैं। इंडिया में बहुत सारे bloggers हैं जो के कंटेंट राइटिंग करके अपवर्क पर भी कमाते हैं और खुद ब्लॉग लिखकर ऐडसेंस से भी कमाते हैं.

अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी टॉपिक को बिल्कुल फ्री में मिलेंगे। उसके लिए अब हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके blogging सीख सकते हैं.

www.deepaknagpal.com

or join paid blogging course on bettercreator.com/register

No.7 Video Editing

अगर आपको वीडियो एडिटिंग का शौक है तो आप fiver या फ्रीलांसर जैसी वेबसाइट पर आपके लिए बहुत सारे जॉब्स अवेलेबल है. अगर आप वीडियो एडिटिंग में माहिर हैं तो आप freelancer.com या अपवर्क पर अपना पोर्टफोलियो अपलोड कर सकते हैं. अगर आप अच्छे से अपनी प्रोफाइल बनाते हैं तो आपको बहुत सारे क्लाइंट अप्रोच करेंगे वीडियो। एडिटिंग बहुत ही डिमांडिंग स्किल है. जैसे कि यूट्यूब पर जो बड़े क्रिएटर्स होते हैं. वह इन वीडियो एडिटिंग फ्रीलांसर्स को हर करते हैं और अपनी वीडियोस को एडिट करवाते हैं. और यह सभी फ्रीलांसर्स, फ्रीलांसर वेबसाइट के थ्रू ही हायर किए जाते हैं. आप एक सिंगल वीडियो के 1000 से 2000 तक चार्ज कर सकते हैं. जो फॉरेन कंट्रीज के क्रिएटर्स होते हैं. वह बहुत ही आसानी से इतने पैसे दे देते हैं. अगर आपको एनिमेशन आती है तो एनिमेशन कि इस समय बहुत ज्यादा डिमांड हो चुकी है. क्योंकि मूवीस के अंदर एनिमेशन का यूज किया जाता है. इसलिए फ्रीलांसर्स को एनिमेशन से रिलेटेड बहुत सारी अच्छी जॉब मिल जाती हैं. काफी सारे फ्रीलांसर्स हैं जिन्होंने अवेंजर्स जैसी मूवीस पर भी काम किया है. आप लोकल अड एजेंसीज से भी जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं. उनको भी ग्राफिक्स एनीमेशन फ्रीलांसर की बहुत जरूरत होती है. वह भी ऐड के लिए अपनी वीडियो को एडिट करवाते हैं. वहां पर भी आप को जॉब मिल सकती है.

No.6 voice talent

इस स्किल के अंदर आपने किसी भी वॉइस की नरेशन करनी होती है. जैसे कि आपने देखा होगा अगर इंग्लिश में वीडियो है तो उसके नीचे आपको कैप्शन मिलता है. हिंदी में लिखा हुआ मिल जाता है तो उसके लिए वॉइस नरेशन की जरूरत होती है. यहां पर आपको जॉब मिल सकती है. इसे से रिलेटेड जॉब्स भी upwork पर अवेलेबल है। बहुत सारी वेबसाइट हैं जो वॉइस नरेशन के लिए फ्रीलांसर को हायर करती हैं. इसके लिए आपकी नरेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।

No.5 mobile app designing or app development

इस स्किल में आपको ऐप बनाना आना चाहिए। अगर आपको एप क्रिएट करनी आती है तो आप किसी भी वेबसाइट की ऐप को क्रिएट करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको लगता है कि इसके लिए भी कोडिंग आनी चाहिए तो ऐसा नहीं है आज के टाइम पर बिना कोडिंग के भी app बनाई जा सकती है. उसके लिए नीचे मैं आपको एक प्लगइन का लिंक दे देता हूं जिसको आप अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल करके बहुत ही आसानी से app create कर सकते हैं इसमें आपका दो से ₹3000 का खर्चा आ सकता है.

Androapp – Native Android mobile app for wordpress site
Androapp – Native Android mobile app for wordpress site

No.4 Data Entry

डाटा एंट्री जॉब एक बहुत ही सिंपल जॉब है. इसमें आपको एक्सेल आनी चाहिए। अगर आपको EXCEL अच्छी तरीके से आती है तो आप डाटा एंट्री जॉब कर सकते हो. क्योंकि जो बड़ी कंपनी से होती है या APS होती हैं वह अपने DATA STORE करने के लिए एक्सेल का यूज करती हैं. तो उनका डाटा हमें एक्सेल के अंदर स्टोर करना होता है. ताकि अगर उनको कुछ चाहिए तो इजी वे फाइंड कर सकें. तो हमने उनके जो डाटा होता है उसकी मैनेजमेंट करनी होती है. इसी को डाटा एंट्री जॉब कहते हैं. इसमें सिंपल कॉपी पेस्ट या थोड़ा बहुत लिखना होता है और यही data entry जॉब के अंदर होता है और इस से रिलेटेड अपवर्क पर बहुत सी जॉब्स मिल जाती हैं.

No.3 Transcription

इस जॉब के अंदर आपको एक इंग्लिश वीडियो दी जाती है और उसको आपने हिंदी में टाइप करना होता है और कई बार आपको हिंदी वीडियो दी जाएगी उसको इंग्लिश में टाइप करना होता है मतलब अदर लैंग्वेज में टाइप करना होता है यूट्यूब पर इसकी बॉडी माइंड है जो फॉरेन कंट्रीज की वीडियो जो होती है वह ट्रांसक्रिप्शन के लिए फ्रीलांसर्स को हायर करती हैं.

transcribeme.com इस वेबसाइट में जाकर आफ transcription से रिलेटेड जॉब्स कर सकते हो. यहां पर आपको हंड्रेड वर्ड्स लिखने के $1 मिल जाते हैं। आपने यहां पर प्रोफाइल बनानी है। अगर आपको अप्रूवल मिल गई तो आपको यहां पर जॉब्स मिल जाती हैं.

https://www.transcribeme.com/

No.2 Virtual assistant

virtual assistant जॉब में आपको कोई skill नहीं चाहिए। आपने सिर्फ किसी का असिस्टेंट बनना होता है वह आपको जो भी बोलेगा उससे रिलेटेड आपको इंस्ट्रक्शंस दी जाएंगी। आपने बस इतना ही करना है और उसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं इसमें आपको कोई स्किल की जरूरत नहीं होती है. बस आपने किसी का असिस्टेंट बनना होता है.

No.1 graphic designing

virtual assistant, transcription and data entry को छोड़कर जितनी भी SKILS मैंने ऊपर बताई हैं सब में आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की जरूरत पड़ती है. अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं तो वहां पर ब्रांड की इमेज बनाने के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग की जरूरत पड़ेगी।अगर कोई वेबसाइट डिजाइन करता है तो वहां पर ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है. अगर कोई ऐप बनाता है तो वहां पर उसके UI UX के लिए ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है. इस स्कूल में क्रिएटिविटी का होना बहुत जरूरी है. अगर आपका क्रिएटिव माइंड है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हो.

अब मैं आपको एक ऐसी लिस्ट बताऊंगा जिसमें आप freelancing से रिलेटेड jobs पा सकते हैं।

  1. Upwork इसमें आपको approval लेनी पड़ती है।
  2. freelancer.com इसमें आपको अप्रूवल नहीं लेनी पड़ती है। इसमें कोई भी ज्वाइन कर सकता है।
  3. redit यहाँ पर भी आप jobs पा सकते हैं। यहाँ पर compition बहुत कम होता है।

 60 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.