4.2 social media branding and SMO(Social Media Optimization)

आज हम इस ब्लॉग में social media branding के बारे में बात करेंगे सबसे पहले हम यह जानेंगे कि social media branding क्यों जरूरी है

1. सबसे पहला कारण यह है कि अपने brand name को social media पर available करवाना

2. दूसरा कारण यह है कि आपके topic से रिलेटेड जितने भी लोग आपके topic में interested होंगे वह आपको ढूंढ सकेंगे या find कर सकेंगे

3. तीसरा कारण यह है कि सोशल मीडिया ब्रांडिंग SEO के लिए भी बहुत जरूरी होती है अगर सोशल मीडिया पर आपकी वेबसाइट की branding काफी अच्छी है तो गूगल को एक positive indication जाता है जिससे Google को लगता है कि आपकी वेबसाइट सही है और वह आपकी website को जल्दी Rank करवा देता है.

मैं आपको कुछ websites के नाम बताता हूं जिन पर आपका social media account होना चाहिए और इन पर आपने अपनी website में जो भी posts लिखेंगे उनको share करना है।

  1. facebook.com
  2. instagram.com
  3. linkedin.com
  4. pinterest.com
  5. twitter.com
  6. youtube.com

सभी जगह पर आप का name same रहना चाहिए।

वेबसाइट के डोमेन नेम वही होना चाहिए, वेबसाइट का टाइटल में वही नेम होना चाहिए, सोशल मीडिया पर भी वही नेम होना चाहिए, तभी आपका नेम एक ब्रांड बन सकेगा।

अगर किसी platform में आपका नेम available ना हो तो उस नेम के आगे कोई और extension(other word) लगाकर उसे unique बना सकते हैं।

Twitter पर follower बनाने की trick

Twitter के right hand side पर आपको trending topics दिखाई देंगे। उन में से आपने कोई एक topic को उठा लेना है और उसे retweet कर देना है। मतलब उसी message को अपने account से public में share कर देना है, इससे क्या होता है कि वह topic already tranding में है तो ज्यादा से ज्यादा उसको लोग देखेंगे तो किसने उसको tweet किया है उस पर भी क्लिक कर सकते हैं और उसको follow कर सकते हैं इससे आपके follower बढ़ सकते हैं.

उसी same topic के ऊपर आप यूट्यूब पर एक channel बनाओ यह जरूरी नहीं है कि आप उसमें videos डालो videos डालो तो अच्छी बात है अगर ना भी डालो तो भी आप उसी topic के ऊपर उसी नेम को यूज करके एक YouTube channel जरूर बनाओ ताकि youtube पर भी आपके brand name का एक channel होना चाहिए। और यह नाम आपका reserve हो जाए।

आपने Daily एक post create करके इन सभी social media plateforms पर share करना ही करना है अगर आप consonantly पोस्ट शेयर करते हो तो आपको organic traffic जरूर मिलेगा और गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट की value बहुत बन जाएगी और गूगल आपकी वेबसाइट को जरूर rank करवाएगा।

 57 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.