3.7 Best custom permalink structure WordPress

जब हम article लिखते हैं तब उसके URL की Setting करनी होती है जो कि SEO के लिए जरूरी होती है उसी को ही Permalink structure कहते हैं।

Permalink क्या होता है?

हमारी website के लिंक की स्ट्रक्चर को Permalink Structure कहते हैं। जब आप Blogger में article लिखते हैं जो कि एक free platform है वहां पर आप के article का URL डेट के साथ create होता है। आप अपनी मर्जी से उसको set नहीं कर सकते। जब कि wordpress में आर्टिकल लिखते हो तब आप उसके URL को अपनी मर्जी से SET कर सकते हो तो आज हम इसी के बारे में सीखने वाले हैं इसी को ही Permalink Structure कहते हैं।

permalink setting करने के लिए आपने अपने WordPress dashboard में जाकर setting में जाना है उसके बाद में आपने permalink पर क्लिक करना है।

WordPress dashboard>>setting>>permalink

where is permalink option in wordpress dashboard,

2nd

best option for permalink,

Link क्या होता है?

जो हमारी website  का नाम होता है उसे URL कहते हैं। इसी को ही Link कहते हैं।

Day and name वाली ऑप्शन तब काम आती है जब हमने अपनी वेबसाइट को ब्लॉगर से WordPress में ट्रांसफर करना है।
क्योंकि ब्लॉगर में जब यूआरएल बनता है तो वहां पर टाइम और डेट आता है तो इसलिए हमें वर्डप्रेस में भी यही रखना पड़ेगा अगर हम इसको ऐसा नहीं रखेंगे तो हमारी वेबसाइट ओपन ही नहीं होगी।

month and name option का मतलब है कि आपके URL है या आपके Permalink के बीच में month and name आएगा।

Numeric वाली ऑप्शन में Permalink के आगे archives1, archives2, archives3 इस तरह से लिखा आएगा.

  • post name अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हो तो जो आपके article का title होगा वही आपका Permalink बन जाएगा। 99% इसी को ही Select किया जाता है।

custom structure: यह option भी बहुत अच्छी ऑप्शन है इसका मतलब यह होता है कि इसके नीचे आपको बहुत सारी ऑप्शन दी गई हैं। आप इसमें multiple options को सिलेक्ट कर सकते हो। जैसे आपने दो ऑप्शन सेलेक्ट कर लीं ,

पहले कर ली category और दूसरी कोई ऑप्शन कर ली post title या post name।

इसमें क्या होगा कि पहले आपका URL आएगा, वेबसाइट का नाम आएगा, उसके बाद में कैटेगरी का नाम आएगा, उसके बाद में पोस्ट का टाइटल आ जाएगा।

इस तरह से आप यूआरएल में भी कैटेगरी और नेम डाल सकते हो।

इसमें आपको बहुत सारी ऑप्शन आपको नीचे मिल जाती हैं, इनमें से कोई भी अगर आप सिलेक्ट करोगे तो जब भी आपका पोस्ट लिखोगे तो पोस्ट का permalink अपने आप उसी तरह से बन जाएंगे।

अगर आप advanced level में काम कर रहे हो तो आप इस ऑप्शन का यूज कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको अपनी website में category अच्छी तरह से बनाई हुई है तो इससे आपको SEO में हेल्प मिलेगी।

how to use custom structure option for Permalink Structure, look of permalinks options,
Permalink Structure

आप इनमें से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर लो, फिर भी आप जब भी article लिखोगे तब हर एक आर्टिकल के लिए अलग Permalink बना सकते हो।

उसके लिए आपको Yoast SEO या फिर RankMath यूज करना पड़ेगा। उसमें आपको Permalink सेट करने की option मिल जाती है। जब भी आप आर्टिकल लिखो पब्लिश करने से पहले Permalink वाली ऑप्शन में जाकर आप अपने Permalink को Edit कर सकते हो। अगर आप edit नहीं करते हो तब यह option काम करती है। अगर आप edit कर देते हो तो जो आप edit करोगे वही आपका Permalink बन जाएगा।

how to change permalink, how to edit permalink,
edit permalink

Disclaimer:

मैं उम्मीद करता हूं कि आप को permalink structure के बारे में पूरी तरह से पता चल गया है कि permalink structure चेंज करने के लिए आपने कौन-कौन सी options का यूज़ करना है अगर आप इन options का यूज करते हो तो इससे आपको SEO में बहुत मदद मिलेगी।

 85 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.