8.4 Common SEO Terms You Should Know

SEO TERMS
Black hat SEO
White Hat SEO
Keyword Staffing
Keyword Dendity
DA = Domain Authority (moz.com
DR= Domain rating( ahref.com
TF= Trust Flow (Majestic.com
UR= URL rating (ahref.com
Dofollow /nofollow Backlinks
PBN (Private blog network
Common SEO Terms You Should Know

अगर आप ब्लॉगिंग में एडवांस लेवल में जाना चाहते हो तो आपको terms के बारे में पता होना चाहिए। देखिए तीन तरह की SEO होती हैं जैसे कि black hat seo, white hat seo, and grey hat seo. हम सबसे ज्यादा white hat seo का यूज करेंगे. क्योंकि शुरू में black hat seo और grey hat seo ट्रैफिक लाने में हमारी मदद करती है. लेकिन long term me यह हमारी वेबसाइट को नुकसान भी करती हैं.

black hat SEO and grey hat SEO गूगल की term and condition के खिलाफ होता है. यह हमारी website को नुक्सान भी पोहंचाता है।

keyword stuffing का मतलब होता है की ज्यादा keyword डाल देना। अपने 1 या 2 परसेंट से ज्यादा keyword डेंसिटी नहीं करनी है। मतलब आपके ब्लॉग में जितने वर्ड्स होंगे उसका 1 या 2 % .ok

अगर आप ज्यादा unessential keywords कहीं पर भी घुस्सा आ रहे हो. जिनका कोई मतलब ही नहीं बनता। तो वह Keyword Staffing में आ जाता है और यह Black hat SEO की ही term होती है जो कि हमने बिल्कुल नहीं करनी है।

Domain authority का मतलब होता है कि जितने ज्यादा backlinks आपको मिलेंगे उतनी आपकी वेबसाइट की domain authority बढ़ेगी।

DA and DR दोनों सेम चीज ही है. DA की खोज MOZ ने की थी और DR की खोज AHREF की थी अगर आप मौज में जाओगे तो आपको डीए दिखेगा और AHREF में जाओगे तो डीआर दिखेगा, बेसिकली दोनों का मतलब सेम ही होता है।

TF भी SAME ही है। मैजेस्टिक वेबसाइट में tf होता है।

अपने consentrate DR पर करना है जोकि ahref में होता है।

यूआरएल रेटिंग को UR कहते है।

जिस वेबसाइट में आपको लिंक दिया जाता है अगर उस वेबसाइट को आप की वेबसाइट पर ट्रस्ट होता है तो वह आपको dofollow लिंक देता है और अगर उसको आप की वेबसाइट पर ट्रस्ट नहीं होता है तो वह आपको nofollow लिंक देता है. इसका फायदा यह होता है अगर आपको उसने do follow लिंक दिया तो गूगल आपकी वेबसाइट पर भी आकर आपके आर्टिकल को क्रोल करेगा और इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगी और अगर no follow link देता है तो यूजर आपकी वेबसाइट पर आते हैं लेकिन गूगल उस वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर नहीं आता है.

Grey hat SEO and private blog network – Pro Tip

इसमें ऐसा होता है कि एक ही पर्सन बहुत सारी वेबसाइट बना लेता है और एक दूसरे के अंदर सब का लिंक दे देता है तो यह grey hat seo के अंदर आता है. यह सही नहीं होता है. गूगल की नजर में सिर्फ ऑर्गेनिक ट्रैफिक जोकि सर्च इंजन से आता है वही सबसे बेस्ट होता है. इसलिए आप आर्टिकल के कंटेंट को इतना अच्छा लिखिए इतना वैल्युएबल लिखिए कि आपको सर्च इंजन पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक मेले अगर आप क्वालिटी कंटेंट लिखेंगे तो डेफिनेटली गूगल के अंदर आपके आर्टिकल्स रैंक करेंगे आप एक कीवर्ड पर काफी सारे ब्लॉग लिखिए तो अपने आप आपके आर्टिकल कुछ महीनों के अंदर रैंक करने लग जाएंगे.

 49 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.