3.11 Backing up your blog (How to backup your site)

आज हम इस article में सीखेंगे कि आप अपनी website का backup कैसे बना सकते हो (How you can make a backup of your website) ताकि अगर कल को आपकी वेबसाइट delete हो जाती है तो आप फिर से अपनी वेबसाइट के data को restore कर सकते हो।

मान लीजिए website में कोई सेटिंग करते समय गड़बड़ हो जाती है तो आपकी website crashe हो सकती है। इस condition में website का सारा data उड़ जाता है तो इसके solution के लिए website का backup लेकर रखा जाता है और emergency आने पर उस backup को restore करके पुराना data को फिर से restore किया जा सकता है।

Website का backup लेने के 2 तरीके होते हैं पहला होता है आप एक plugin के through भी अपनी website का backup ले सकते हैं और दूसरा आप अपने hosting में जाकर या C panel में जाकर भी अपनी वेबसाइट का backup ले सकते हैं।

Plugin के जरिए website का backup कैसे लिया जाता है?

Plugin डाउनलोड करने के लिए अपने plugin section में जाकर Admin पर click करना है उसके बाद search bar में Updraft लिखना है।

वेबसाइट का बैकअप करने के लिए कौन सा प्लगइन डाउनलोड करना होता है, Which plugin needs to be downloaded to backup the website,

आपकी website में जो कुछ भी है उस सारे data को आप एक साथ backup कर सकते हैं और अपने local computer में रख सकते हैं, उसके लिए आपने backup now पर क्लिक करना है।

वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए प्लगइन डाउनलोड करने के बाद कौन से ऑप्शन में जाना होता है, Which option is to go after downloading the plugin to back up the website,

जब आप bakup now पर click करोगे तो एक option आएगी उसको छोड़ देना है और bakup पर click कर देना है उसके बाद bakup हो जाएगा और नीचे existing bakup में एक file बन जाएगी उसमें other option पर आपने clickकरना है और उसके बाद में download to your computer पर क्लिक करके, इस फाइल को अपने computer में save कर लेना है या download कर लेना है।

अपनी website का backup Google Drive में कैसे लिया जाता है?

setting >>up draught plus backups >>settings

file backup schedule का मतलब होता है कि आप कितने time में बाद अपनी website का bakup लेना चाहते हो इससे आप जितना time select करोगे उतने टाइम बाद अपने आप bakup बन जाएगा।

नीचे आपने Google Drive सिलेक्ट कर लेना है।

e-mail वाली option को अगर आप on करते हैं तो जब आप bakup पर बनाओगे तब आपको मिल जाएगी और उसके बाद में save changes पर click कर दीजिए बाकी कुछ मत छेड़िए।

उसके बाद में आपको एक link मिलेगा उस link पर click करिए. उसका मतलब होता है कि यहां पर आप अपनी website को google drive के साथ कनेक्ट करना होता है उसके बाद में आपने अपनी gmail id select करनी है जिस gmail id से आपने अपनी वेबसाइट बनाई हुई है और permission मांगे तो उसको allow कर देना है उसके बाद में complete setup पर क्लिक करना है.

  • Database की file इसी bakup के अंदर ही होती है।

hosting में जाकर या C panel में जाकर आप अपनी website का backup कैसे ले सकते हैं?

इसके लिए सबसे पहले आपने अपनी website के C pannel में जाना है या अपनी hosting को login करना है उसके बाद में आपने public html में जाना है public html में सारे dataको select करके एक zip file बना लेनी है उस zip file को download कर लेना है.

उसके बाद में database में जाना है database की fileको select करके उसको download कर लेना है और इन दोनों files को अपने computer में save कर लेना है और जब आप अपनी website के data को restore करेंगे तो आपको इन दोनों files को restore करना पड़ेगा.

 61 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published.